Header Ads

AAP TAK NEWS : कोरोना महामारी और लॉकडाउन के बीच मिस्ड कॉल कर ले सकेंगे डॉक्टर से सलाह, स्वास्थ्य विभाग ने नया हेल्पलाइन शुरू किया #

## बिहार के किसी भी जिले, गांव या शहर के लोग अपनी तबियत खराब होने पर सिर्फ एक मिस्ड कॉल कर डॉक्टर की सलाह ले सकेंगे और उनके मोबाईल पर डॉक्टर द्वारा दिये गए चिकित्सीय सलाह का पुर्जा भी एसएमएस से प्राप्त होगा। स्वास्थ्य विभाग ने मिस्ड कॉल कर स्वास्थ्य संबंधी जानकारी देने के लिए एक मोबाईल नंबर जारी किया है। स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त सचिव अनिल कुमार द्वारा जारी निर्देश के अनुसार कोई भी मरीज इसका लाभ उठा सकता है।

सुबह 8 से रात 8 तक किया जा सकेगा मिस्ड कॉल
प्राप्त जानकारी के अनुसार विभाग ने हेल्पलाइन नंबर 8010111213 जारी किया है। इस पर सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक मिस्ड कॉल किया जा सकेगा। मिस्ड कॉल मिलते ही कॉल सेंटर से फोन मरीज के मोबाईल पर जाएगा। फिर, संबंधित क्षेत्र के स्थानीय प्राथमिक चिकित्सा केंद्र के डॉक्टर से जांच और दवा की जानकारी दी जाएगी। फिर, डॉक्टर द्वारा लिखित पुर्जा मरीज के मोबाईल पर एसएमएस कर दिया जाएगा '

बिहार में Covid-19 संक्रमितों की संख्या बढ़कर 136 पहुंची

पीएचसी और सीएचसी में ओपीडी बंद है
बिहार में सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र(पीएचसी) और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में ओपीडी बंद होने के कारण लोगों को काफी कठिनाई हो रही है। इस कारण स्वास्थ्य विभाग ने मिस्ड कॉल हेतु हेल्पलाइन नंबर जारी किया है।

अररिया में सड़क पर चौकीदार से उठक बैठक कराने वाला दारोगा निलंबित, वीडियो हुआ था वायरल

डाटा इन्ट्री ऑपरेटर व डॉक्टर को दी जाएगी ट्रेनिंग
इसके साथ ही, विभाग के संयुक्त सचिव अनिल कुमार ने सभी जिलों के सिविल सर्जन को निर्देश दिया है कि सभी पीएचसी और सीएचसी में तैनात डाटा इंट्री ऑपरेटर को ऑन लाइन ट्रेनिंग दी जाएगी। इस दौरान सभी सीएचसी और पीएचसी के डॉक्टरों को भी मौजूद रहने का निर्देश दें। 

No comments