Header Ads

AAP TAK NEWS : घर सजाने के 10 नियम ##

                                                             
                                       अपने सपनों का घर आप से बेहतर भला कौन सजा सकता है। अगर आप अपने घर को अपने तरीके से सजाना चाहते हैं तो कुछ साधारण नियमों को अपना सकते हैं। जब आप उसे सजाएंगे तो उसका अहसास ही अलग होगा और आपको संतोष भी मिलेगा। यहां दिए गए कुछ नियमों को अपनाकर घर के इंटीरियर को नया अंदाज दे सकते हैं-

पहला नियम
                                                          

                           इंटीरियर डेकोरेशन के तमाम तरीके हैं लेकिन घर की सजावट आपको अपनी पसंद के अनुरूप करनी चाहिए। पहला नियम यह है कि आपको घर में आपकी छवि/व्यक्तित्व दिखनी चाहिए। यह हमेशा ध्यान रखें कि घर आपका है न कि मेहमानों का। अपनी सुविधा को प्राथमिकता दें, दूसरों से राय लें, लेकिन उसे उतना ही मानें जितनी की जरूरत हो।

दूसरा नियम
                                                      
                           जल्दबाजी में घर की सज्जा न करें। पहले सोचें कि आपको क्या और कैसा सामान चाहिए। आपका बजट चेक करें कि आप किन ची•ाों पर अधिक और कम खर्च कर सकते हैं।

तीसरा नियम

          ज्यादातर चीजें 90 डिग्री कोण के हिसाब से रखें मसलन रग्स, टेबल, चेयर व पिक्चर्स आदि। रूम को सजाने का एक खास तरीका है- कोने का सॉफ्ट होना या अगर आप शार्प कॉर्नर नहीं चाहते तो कुछ गोलाकार चीजों का संयोजन भी कर सकते हैं। एक राउंड कॉफी टेबल या रग आपके कमरे को अधिक आकर्षक बना सकता है।

चौथा नियम

             स्टोर जाकर हर चीज का सेट न खरीदें। इससे ऐसा लगेगा जैसे सब कुछ आपने एक ही दिन में किया है। वह गड़बड़ और बिखरा हुआ दिखेगा। ब्लेंडिंग ज्यादा बेहतर होती है। आपको कॉम्बिनेशन पर ध्यान देना है। कौन सी चीजें किसके साथ व कैसे अच्छी लगेंगी इस ओर ध्यान दें। मसलन रूम के कलर्स के साथ फर्नीचर व एक्सेसरीज का कॉम्बिनेशन बनाएं। सब कुछ मैचिंग का न रखें। यह तभी संभव होगा जब आप अलग-अलग जगह से चीजें जुटाई जाएंगी।

पांचवां नियम

            आप रूम को सफेद रखना चाहते हैं तो सही रंग चुनें। बाजार में तमाम तरह के सफेद रंग उपलब्ध हैं, जो पिंक, ब्ल्यू या यलो टोन में भी दिख सकते हैं। आपको सही सफेद यानी व्हाइट डायमंड कलर, कूल इफेक्ट देने के लिए प्योर व्हाइट और वार्मर इंटीरियर के लिए व्हाइट डव कलर बेस्ट होते हैं। इसे जांचने का सही तरीका है कि आप एक छोटे बोर्ड में अपनी पसंद या सफेद रंग भरें और उसे रूम में अलग-अलग जगह और अलग रोशनी में रखकर देखें कि वह दिन व रात में कैसा लगता है।

छठा नियम
                                            
                                        घर को सुंदर और सबसे अनूठा बनाने की चाहत के कारण अकसर हम ओवर थीम क्रिएट कर देते हैं। यह सब नॉटिकल रूम के साथ अच्छा लगता है लेकिन उसके साथ सिर्फ ब्ल्यू और व्हाइट स्ट्रिप ही अच्छी दिखती है। अब इसके साथ आप अगर रोप नॉट पिलो और पोर्थोल मिरर का इस्तेमाल करेंगे तो वह अच्छा नहीं लगेगा। किसी एक थीम पर फोकस करना बेहतर रहेगा। इससे आप खुद देखेंगे कि आपका कमरा कितना सुंदर नजर आ रहा है।

सातवां नियम
                                                         
                                    डिजाइन से पहले फ्लोर प्लान बनाएं। कमरों का डाइमेंशन, खिड़कियों, DOOR व अन्य फीचर्स को मापें। ताकि जो सामान आप खरीदें वह अच्छी तरह फिट हो जाए।

आठवां नियम

      सबसे पहले अपने स्पेस और वातावरण पर ध्यान दें। क्लाइमेट का असर भी रंगों पर पड़ता है। रूम किस किस्म का है, यह ध्यान देना •ारूरी है। मसलन अगर बच्चों का कमरा है तो उसके लिए वाइब्रेंट कलर्स चुनें। उसी तरह ड्राइंगरूम के लिए ब्राउंस और अन्य एलिगेंट डार्क शेड्स चुनें। आप चाहें तो अपनी थीम के हिसाब से भी कलर चुन सकते हैं और इसके लिए किसी इंटीरियर डिजाइनर से भी सलाह ली जा सकती है।

नौवां नियम

               इंटीरियर का नया रूल यह है कि आप पूरे घर को एक थीम पर ही सजा सकते हैं। या फिर हर रूम के लिए अलग अलग थीम्स रखी जा सकती हैं। यह न सोचें कि अगर आपका किचन मॉर्डन किचन के कांसेप्ट पर है तो बेडरूम को ट्रेडिशनल अंदाज नहीं दिया जा सकता। प्रयोग का •ामाना है आप प्रयोग करिये। बस इतना ध्यान रखिए कि कुछ ओवर डू ने होने पाए।

दसवां नियम
                                                            
                                    एक साथ पूरे घर में सब कुछ डिस्प्ले करना जरूरी नहीं है। इस तरह घर भरा-भरा व अजीब लगेगा। बेहतर होगा कि आप हर महीने भर में सजावटी सामानों की अदला-बदली कर लें। इससे घर में ताजगी का अहसास तो होगा ही साथ ही हर बार इंटीरियर में नयापन देखने को भी मिलेगा!!
                                                                                                   MODERN HOME WAY
                                                                                                              https://g.page/modern-home-way
                                                                 www.aaptak.net

No comments