Header Ads

AAP TAK NEWS :Coronavirus and Pregnancy: गर्भवती जानें क्या हैं कोविड-19 के जोखिम, बचाव और देखभाल, डॉक्टर से !

                                                             

                                                   कोरोनावायरस में प्रेगनेंट महिलाओं को किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और कौन कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए इस बारे में हमने बात की डाँक्टर सुमन श्रीवास्तव स्त्री रोग विशेषज्ञ गायनेकोलॉजी, ने बताया कि किस तरह की सवधानियां बरत कर महिलाएं गर्भावस्था में कोवि‍ड-19 का जोखिम कर सकते हैं इससे बचाव के क्या उपाय हैं और उन्हें किस तरह अपनी और बच्चे की देखभाल करनी चाहिए
                                       

                    Coronavirus Update: भारत में कोरोना वायरस के मामलों (Coronavirus Update) को देखें तो आज सुबह 9:30 बजे तक के आंकड़ों के अनुसार 24 घंटे में 32 लोगों की मौत हो गई और 693 नए मामले सामने आए. भारत में कोरोनावायरस के कुल 4000 से ज्यादा  मरीज हो चुके हैं और अब 100 से ज्यादा लोग इसकी चपेट में आकर जान गंवा चुके हैं. वहीं अच्छी बात यह है कि 292 लोग इलाज से ठीक भी हो चुके हैं. दुन‍िया भर में वहीं अगर पूरी दुनिया के आंकड़ों पर अगर गौर करें तो यह बीमारी अब तक 183 देशों में फैल चुकी है. कुल 12,75,144 लोगों को संक्रमित करने वाले कोरोनावायरस से अब तक 69,487 मौतें हो चुकी हैं और 2,60,520 लोग ठीक हो चुके हैं. वहीं 9,45,137 का इलाज चल रहा है. कोरोनावायरस कम इम्यूनिटी वाले मरीजों के लिए घातक सिद्ध होता है. ऐसा ही एक समुह है गर्भवती महिलाओं का. उनके लिए भी कोव‍िड 19 के जोख‍िम पर चर्चा की जानी चाह‍िए.
                                                                           


            ## कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों की चिंता और ड़र के बीच दिल्ली-एनसीआर ने उस समय राहत की सांस ली जब एम्स के रेजिडेंट डॉक्टर की पत्नी, जो कि एक कोविड-19 पॉजीटिव है, ने एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया. यह पहला दंपती है जिसका कोविड-19 टेस्ट पॉजीटिव पाया गया था और तब भी एक स्वस्थ बच्चे ने जन्म लिया है. इससे पहले चीन में भी ऐसे मामले देखने को मिल चुके थे, जिनमें कोरोना पॉजिटिव मां ने स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया हो. लेकिन फिर भी इस खबर का मतलब यह बिलकुल नहीं है क‍ि गर्भवती महिलाओं को कोरोना से बचाव के तरीकों को अपनाने की जरूरत नहीं. क्योंकि कोविड-19 बहुत ही तेजी से फैलने वाला एक बेहद संक्रामक रोग है, इसलिए गर्भवती महिलाओं को यह और जल्दी भी प्रभावित कर सकता है. ऐसे में प्रेगनेंट महिलाओं को खास ख्याल रखने की जरूरत है.

                                                         


  ## फाइव' से अपनी सुरक्षा करनी चाहिए. ये पांच मंत्र हैं-

1. सोशल डिस्टेंसिंग
2. घर पर रहें
3. हाथों की स्वच्छता का ध्यान रखें
4. श्वसन से जुड़ी साफ-सफाई रखें
5. चेहरे को छूने से बचें
                                         
                                             

                                                               www.aaptak.net

No comments