Header Ads

AAP TAK NEWS :Coronavirus आखिर फैलता कैसे है? खांसने, छींकने ...................#




                                   कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए लोगों से ज्यादा से ज्यादा सावधानियां बरतने को कहा गया है। सरकार की ओर से कहा जा रहा है कि घबराने की जरुरत नहीं है, हालात सामान्य हैं। ऐसे में अफवाहों से बचे रहना भी बहुत जरुरी है। दरअसल, भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते हुए खतरे को देखकर हर कोई जानना चाह रहा है कि कोरोना वायरस आखिर फैलता कैसे है?

कोरोना वायरस


  • कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। कोरोना से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से आपको भी कोरोना वायरस हो सकता है। डॉक्टर बताते हैं कि संक्रमित व्यक्ति और आपके बीच की दूरी अगर 6 फीट से कम है तो आपको संक्रमण होने का बड़ा खतरा है। 




  • खांसने और छींकने से भी कोरोना वायरस फैलता है। डॉक्टरों की सलाह है कि आप घर से बाहर निकलते समय अपने मुंह को ढक कर रखें। इसके लिए मास्क पहनें। खांसने और छींकने वाले लोगों के संपर्क में आने से बचें। 




  • संक्रमित हवा से
  • कोरोनावायरस संक्रमित हवा से भी फैल सकता है। अगर कोरोनावायरस से पीड़ित कोई व्यक्ति आपके आसपास खांस या छींक रहा हो तो संक्रमित हवा के माध्यम से आपको भी इंफेक्शन हो सकता है। 

                                            How to manage an annoying cough



  • छूने से फैलता है कोरोना वायरस

संक्रमित व्यक्ति ने यदि किसी टेबल, बेड या अन्य सामान छुआ है और फिर आप उन सामानों के संपर्क में आते हैं, तो इससे आपको इंफेक्शन हो सकता है। ऐसी वस्तुओं को न छुएं और अगर छूना पड़ा तो हैंडवाश कर लें।




  • कई बार ऐसा होता है कि संक्रमित व्यक्ति को पता नहीं होता, वह अपने लक्षणों को पहचान नहीं पाता है। ऐसे लोगों से दूर रहना बेहतर होगा। 


                                   


  • कोरोनावायरस के बारे में कहा गया है कि यह किसी जानवर से फैला है, इसलिए चीन ने सबसे पहले लोगों को मांस न खाने की सलाह दी थी। भारत में भी मांस के सेवन से परहेज करने को कहा गया है। हालांकि बीबीसी के अनुसार, चिकेन और अंडा खाने से इसके फैलने का खतरा नहीं है।



                                                                                      www.aaptak.net

       

No comments