Header Ads

AAP TAK NEWS :HALDI हैरान कर देने वाले हैं हल्दी के फायदे #

AAP TAK NEWS  हमने बात की डाँक्टर सुमन श्रीवास्तव स्त्री रोग विशेषज्ञ गायनेकोलॉजी, ने बताया  कि :
                           
                           
                                           हल्दी का प्रयोग आमतौर पर खून के रिसाव को रोकने या चोट को ठीक करने के लिए किया जाता है. कई बार हाथ-पैरों में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए भी हल्दी वाले दूध का इस्तेमाल किया जाता है!
                                  

  • हल्दी का प्रयोग आमतौर पर खून के रिसाव को रोकने या चोट को ठीक करने के लिए किया जाता है. कई बार हाथ-पैरों में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए भी हल्दी वाले दूध का इस्तेमाल किया जाता है. आमतौर पर हल्दी का सेवन दूध में मिलाकर ही किया जाता है. हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण होते हैं, वहीं दूध में मौजूद कैल्शियम हल्दी के साथ मिलकर शरीर को फायदा पहुंचाता है. इस लेख के जरिए के माध्यम से आगे की स्लाइड में हम आपको बताएंगे हल्दी का सेवन करने से होने वाले फायदों के बारे में!


  • हल्दी का सेवन शरीर को सुडौल बनाता है. प्रतिदिन एक गिलास दूध में सुबह के समय आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से शरीर सुडौल हो जाता है. गुनगुने दूध के साथ हल्दी के सेवन से शरीर में जमा अतिरिक्त फैट धीरे-धीरे कम होने लगता है. इसमें उपस्थित कैल्शियम और अन्य तत्व वजन कम करने में भी मददगार होते हैं!


  • आयुर्वेद में हल्दी को रक्त शोधन में महत्वपूर्ण बताया गया है. हल्दी के सेवन से रक्त शोधित होता रहता है. इसे खाने से रक्त में मौजूद विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं और इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है. पतला होने के बाद रक्त का धमनियों में प्रवाह बढ़ जाता है, जिससे व्यक्ति को हृदय संबंधी परेशानियां नहीं होती.



  • हल्दी को चूने में मिलाकर गुम चोट में लगाने से यह दर्द को खींच देती है. इसके अलावा दूध में हल्दी मिलाकर पीने से कान दर्द जैसी कई समस्याओं में आराम मिलता है. इससे शरीर का रक्त संचार बढ़ जाता है जिससे दर्द में तेजी से राहत मिलती है!


  • हल्दी में किसी चोट के घाव को तेजी से भरने का भी गुण होता है. यदि आपके चोट लगने पर तेजी से खून बह रहा है तो आप उस जगह तुरंत हल्दी डाल दें. इससे आपकी चोट का खून बहना कम हो जाएगा. हो सके तो डॉक्टर के यहां पहुंचने से पहले इस पट्टी को न खोलें!



  • सर्दी, जुकाम या कफ की समस्या होने पर हल्दी मिले दूध का सेवन लाभकारी साबित होता है. इससे सर्दी, जुकाम तो ठीक होता ही है, साथ ही गर्म दूध के सेवन से फेफड़ों में जमा हुआ कफ भी निकल जाता है. सर्दी के मौसम में इसका सेवन आपको स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है.

     

  • दूध में हल्दी मिलाकर पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं. दूध में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजूती देता है और हल्दी के गुणों के कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है. जिससे हड्डी संबंधित तमाम समस्याओं से छुटकारा मिलता है. साथ ही ऑस्टियोपोरोसिस में भी कमी आती है!



  • यदि आपको भी रात में नींद नहीं आने की समस्या है और आप रात भर विचारों में खोए रहते हैं तो हल्दी वाला दूध आपके लिए अच्छी नींद में सहायक हो सकता है. रात का भोजन करने के बाद सोने से आधे घंटे पहले हल्दी वाला दूध पीएं फिर देखिए आपको रात में कैसी नींद आती है.



  • खून में ब्लड शुगर की मात्रा ज्यादा होने पर मधुमेह रोग हो जाता है. खून में ब्लड शुगर बढ़ने पर हल्दी वाले दूध का सेवन फायदेमंद रहता है. दूध में हल्दी मिलाकर पीने से शुगर लेवल कम होता है. लेकिन या द रहे हल्दी का ज्यादा सेवन ब्लड शुगर की निर्धारित मात्रा को भी कम कर सकता हैं!




                                                                                 www.aaptak.net

         

No comments