Header Ads

AAP TAK NEWS :बढ़ती उम्र में भी बालों को रखना है मजबूत और घने, तो अपनाने होंगे ये गोल्डन रूल्स #

           
                                                                 


                                                     
                                      ## आप चाहती हैं कि बढ़ती उम्र में भी आपके बाल खूबसूरत, हेल्दी, काले-घने बने रहें, तो इन गोल्डन रूल्स को आज से ही फॉलो करना शुरू कर दें। 

                                                         



                                                                                      क्या आप जानती हैं कि आपके बालों की भी उम्र होती है? यदि आप इसकी प्रॉपर देखभाल नहीं करतीं, तो ये जल्दी टूटने लगते हैं या फिर ये बेजान, डल नजर आने लगते हैं। ऐसे में जिस तरह आप अपनी त्वचा की देखभाल करती हैं, ठीक उसी तरह बालों की भी देखभाल जरूरी है। दरअसल, आपके बालों की उम्र भी इस बात पर निर्भर करती है कि आप इनकी देखभाल कैसे करती हैं और आपकी डाइट कैसी है? उम्र के साथ-साथ बालों का झड़ना, पतला होना और सफेद होना शुरू हो जाता है। बढ़ती उम्र में तनाव, डायबिटीज, थायरॉइड जैसी बीमारियां भी बालों पर प्रभाव डालती हैं। यदि आप चाहती हैं कि बढ़ती उम्र में भी आपके बाल खूबसूरत, हेल्दी, घने और काले बने रहें, तो इन  5 गोल्डन रूल्स को फॉलो करना शुरू कर दें। 
                                                                   
                                                                
               ## कराएं रेगुलर ट्रिमिंग
                              ट्रिमिंग से आपके बाल मजबूत बनते हैं और साथ ही दो मुंहे बालों की परेशानी भी दूर होती है। हर दो महीने में इनको ट्रिम जरूर कराएं। ट्रिमिंग से झड़ते बालों के साथ-साथ बालों से संबंधित अन्य समस्याएं भी दूर होती हैं।

            ## करें डीप-कंडिशनिंग
                         हफ्ते में एक बार डीप-कंडिशनिंग करें। इससे बाल ना सिर्फ सॉफ्ट बनते हैं, बल्कि नरिश भी होते हैं। इसे आप पार्लर में या खुद घर पर भी कर सकती हैं।

                ## धूप से रखें बचाकर
                                   धूप जिस तरह त्वचा के लिए हानिकारक होती है ठीक उसी तरह बालों को भी नुकसान पहुंचाती है। धूप में देर तक एक्सपोज होने पर हेयर प्रोटीन और पिग्मेंट को नुकसान पहुंचता है। इससे बालों का रंग भी फेड होने लगता है। बाल ड्राई होने लगते हैं। यूवीरेज से निकलने वाले फ्री-रैडिकल्स इन्हें वक्त से पहले सफेद बनाते हैं। ऐसे में सर्दी हो या गर्मी बालों को ढंक कर रखें। कैप या स्कार्फ से अपने बालों को कवर करके ही धूप में निकलें।
                                                            
                                                       
                                                       

             ## स्कैल्प की करें देखभाल
                                     हेल्दी बालों के लिए स्कैल्प की केयर भी जरूरी होती है। ड्राई स्कैल्प से ना सिर्फ डैंड्रफ की परेशानी होती है, बल्कि कई बार इनके झड़ने की प्रॉब्लम से भी गुजरना पड़ता है। नेचुरल ऑयल की कमी से आपके बाल ड्राई और कमजोर हो जाते हैं इसलिए नेचुरल ब्रिसल्स वाले ब्रश का इस्तेमाल करें। इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और बाल हेल्दी बनेंगे।

                  ## स्टाइलिंग टूल्स को दें ब्रेक
                                          अगर आप भी आए दिन हीट स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल करती हैं, तो अपनी आदत बदल दें। हेयर स्टाइलिंग टूल्स इनके मॉइश्चर को नुकसान पहुंचाकर इन्हें डल और ड्राई बनाते हैं। इतना ही नहीं, ये इनके टूटने की वजह भी बनते हैं। इनका कम से कम इस्तेमाल करें और स्टाइलिंग से पहले हमेशा हीट प्रोटेक्शन स्प्रे या सीरम अप्लाई करें।
                                                                                 
                                                                            www.aaptak.net

No comments