Header Ads

AAP TAK NEWS : बिहार सरकार ने यूनिवर्सिटी और कॉलेजों को खोलने का दिया आदेश, इस बात का रखना होगा ख्याल @@



                                                       लॉकडाउन के दौरान बिहार में पूरी तरह से ठप्प पड़ी उच्च शैक्षणिक गतिविधियों में अब हलचल दिखने लगेगी. राज्य सरकार ने सभी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के कार्यालयों को खोलने के आदेश दिये हैं. हालांकि, यह भी तय है कि लॉकडाउन की वजह से राज्य के सभी विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों के यूजी-पीजी विभागों में केन्द्र सरकार के निर्देशानुसार पठन-पाठन का काम स्थगित रहेगा.


                                  वैसे यूनिवर्सिटी ऑनलाइन टीचिंग (Online Teaching) के माध्यम से अपने एकेडमिक कैलेंडर को आगे बढ़ाना सुनिश्चित कर सकेंगे.

 # कुलपतियों को भेजा गया पत्र

शिक्षा विभाग के विशेष सचिव सतीश चन्द्र झा ने इसको लेकर सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को पत्र भेजा है. विशेष सचिव ने अपने आदेश में कहा है कि सभी विश्वविद्यालयों तथा महाविद्यालयों के कार्यालय, कर्मचारियों के वेतन भुगतान, न्यायालय से संबंधित वाद, संबंधन से संबंधित तथा अन्य जरूरी कार्यों के लिए खुले रहेंगे. विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में वर्ग क, ख के सेवक नियमित तौर पर प्रतिदिन कार्यालय आयेंगे जबकि वर्ग ग एवं संविदा कर्मी के 33 फीसदी कर्मचारियों को ही रोजाना दफ्तर आने की छूट होगी. विश्वविद्यालयों तथा महाविद्यालयों के प्रशाखाओं एवं कोषांगों में पदस्थापित कर्मियों, डाटा इंट्री ऑपरेटरों, संविदा कर्मियों, कार्यालय परिचारी के संबंध में सक्षम पदाधिकारी द्वारा रोस्टर का निर्धारण किया जाएगा.
           
# जारी किए गए गाइडलाइन
शिक्षा विभाग के विशेष सचिव सतीश चन्द्र झा ने कुलपतियों से साफ साफ कहा है कि कार्यालय खुलने के दौरान कोविद-19 के प्रबंधन के संबंध में राष्ट्रीय मार्गदर्शिका तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना हरहाल में अनिवार्य होगा और सभी मास्क पहनकर कार्यालय आएंगे औऱ सोशल डिस्टेंसिंग का भी ख्याल रखेंगे.
                         

                                                                              www.aaptak.net

No comments