Header Ads

AAP TAK NEWS : नाश्ते BREAK FAST में भूलकर भी न खाएं केला, जानें कब और कैसे खाने से मिलेंगे सेहत को गजब के ADVANTAGE फायदे


                                                             

                                           
                                          बचपन से केला खाने के फायदे सुन-सुनकर अधिकांश लोगों ने आज इसे अपनी रोजाना की डाइट का हिस्सा बना लिया है। केले में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है जबकि शरीर में हिमोग्लोबिन और इंसुलिन का निर्माण करने के लिए इसमें मौजूद विटामन बी6 मदद करता है। केले में आयरन की मात्रा अच्छी होती है।
                                                     

                                        

                                        सेहत से जुड़े कई अध्ययनों में यह भी पाया गया है कि ब्लड प्रेशर के मरीजों को केला खाने से फायदा होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं केले से मिलने वाले यह सभी फायदे आपको तभी मिलते हैं जब आपको केला खाने का सही समय पता हो। क्या आप जानते हैं केला खाने का सही समय क्या है?
                                                                     

                                          
                            अक्सर लोग केला खाने के लिए सुबह का समय चुनते हैं लेकिन आपको पता होना चाहिए कि कभी भी ब्रेकफास्ट के समय केले का सेवन नहीं करना चाहिए। तो सेहत से जुड़े केले के लाभ लेने के लिए आइए जानते हैं आखिर किस समय खाना चाहिए केला। 

  • नाश्‍ते में क्‍यों नहीं खाना चाहिए केला-

केले में 25 प्रतिशत नैचुरल शुगर मौजूद होती है। जब व्यक्ति अम्लीय प्रकृति का केला खाता है तो उसका उसके शरीर पर गलत असर पड़ता है। व्यक्ति को भूख ज्यादा लगती है, शुगर की मात्रा अधिक होने की वजह से उसे भोजन के प्रति क्रेविंग होने लगती है। जिसे वो अधिक भोजन करने लगता है और मोटापे का शिकार हो जाता है। विशेषज्ञ मानते हैं कि व्यक्ति को कभी भी खाली पेट केला नहीं खाना चाहिए। खाली पेट केला खाने से इसमें मौजूद तत्व उल्टी और पेट में बेचैनी जैसी परेशानी पैदा कर सकते हैं।  

  • कैसे खाएं केला-

यदि आप सुबह के नाश्ते में केला शामिल करना चाहते हैं तो उसे कभी भी  खाली पेट नहीं खाना चाहिए। केले को सीधे खाली पेट खाने की जगह उसे दूसरे खाद्य पदार्थों के साथ मिलाकर खाना चाहिए। ऐसा करने से उसमें मौजूद पोषक तत्वों का लाभ आपको मिल सकेगा। आइए जानते हैं किन चीजों के साथ मिलाकर खा सकते हैं आप केला। 

  • बनाना ओट्स स्‍मूदी-

बनाना ओट्स स्‍मूदी बनाने के लिए सबसे पहले एक मिनट के लिए दूध और ओट्स को ब्लेंडर में ब्लेंड कर लें। ब्लेंडर में केले के स्लाइस करके उसमें  कॉफी पाउडर ,चीनी डालकर उसे दूध-ओट्स के मिश्रण के साथ मिला लें। मिश्रण चिकना हो जाए तो समझें कि यह तैयार हो चुका है। आप इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा सा कोको पाउडर मिला सकते हैं।

  • बनाना हलवा विद ओट्स- 

केले को मैश कर लें। एक अलग कटोरे में खजूर काट कर रख लें। अब एक चौड़ा पैन लें। उसे मध्यम आंच करके उसमें घी डालकर ओट्स को भून लें। अब आंच को कम करके एक पैन में दूध के साथ एक कप पानी डालें। चीनी और कटे हुए खजूर डालकर उन्हें अच्छी तरह मिला लें गैस बंद कर दें। अब इस मिश्रण में मैश किए हुए केले और ड्राई फ्रूट्स मिलाकर गार्निश करें। 
                                                                           
                                                                 www.aaptak.net

No comments