Header Ads

AAP TAK NEWS :घट रही पुरुषों की यौन शक्ति,कोरोना से## www.aaptak.net

                                                                             

            कोरोना महामारी लगातरा बेकाबू होती जा रही है। वहीं इसके नए-नए खतरे सामने आ रहे हैं। ताजा मामला पुरुषों की यौन क्षमता से जुड़ा है। एक अध्ययन में खुलासा हुआ है कि कोरोना से पीड़ित कुछ पुरुषों में यौन हार्मोन (टेस्टोस्टेरॉन) की कमी पाई गई है।
                                                                    
                                           इस वजह से पीड़ित युवाओं में प्रजनन क्षमता प्रभावित होने का खतरा है। विशेषज्ञ कोरोना से पॉजिटिव पुरुषों के ठीक होने के बाद भी फॉलोअप की जरूरत बता रहे हैं। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (ऐम्स) के डॉक्टरों के अनुसार, लंबे समय तक फॉलोअप करने के बाद ही यह पता चल पाएगा कि प्रजनन क्षमता पर Covid-19 किस तरह और कितना असर डाल रहा है।
                                                                             

                           रिपोर्ट के मुताबिक, पुराने सार्स कोरोना से संक्रमित कुछ मरीजों में इस तरह की परेशानी देखी गई है। इसलिए कोरोना से पीड़ित युवा मरीजों के फॉलोअप में प्रजनन स्वास्थ्य को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए।
                                                                    

                           एक दिन पहले ऐम्स के डॉक्टरों ने राष्ट्रीय ग्रैंड राउंड-5 में डाटा जारी करते हुए बताया कि सार्स कोरोना वायरस से पीड़ित कुछ मरीजों में वायरल ऑर्काइटिस की बीमारी देखी जा चुकी है। इसके कारण अंडकोष में सूजन होने लगती है। ऐम्स के मेडिसिन विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. नीरज निश्चल के अनुसार, कोरोना से पीड़ित 81 पुरुषों पर किए शोध में प्रजनन क्षमता प्रभावित होने का पता चला है।
                                                                           

                         इनमें टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन कम हो गया था। इसलिए मरीजों का फॉलोअप जरूरी है, लेकिन वायरल ऑर्काइटिस जैसे मामले अभी तक इस कोरोना वायरस के मरीजों में नहीं देखे गए हैं।
                                                         www.aaptak.net

No comments