Header Ads

AAP TAK NEWS :AAP TAK NEWS :आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों पर होगी एफआईआर# www.aaptak.net

$ 39 उड़नदस्ता टीम गठित पूरे जिले भर में 72 चेक पोस्ट बनाये गये, ताकि आचार संहिता का पालन सख्ती से कराया जा सके 
  $ जिले के 250 मतदान केन्द्र पूरी तरह से महिला कर्मियों और हर विधानसभा में दो-दो केन्द्र दिव्यांग कर्मियों के हवाले
छपरा/संजय भारद्वाज
                                                                                 

                                      चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले लोगों पर सीधे एफआईआर दर्ज करायी जाएगी। ये बातें जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने सारण जिला के सभी दस विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाची पदाधिकारियों के साथ बैठक करने के दौरान कही। डीएम ने दो टूक कहा कि निर्वाचन आयोग से प्राप्त गाईडलाईन के अनुसार आदर्श आचार संहिता को प्रभावी रूप से लागू कराया जाए। इसमें कतई कोताही नहीं बरती जाए। उन्होंने अफसरों को बताया कि  इसके लिए 72 चेक पोस्ट चिन्हित किये गये हैं। वाहनों के परिचालन पर कड़ी नजर रखने के लिए चेक पोस्ट बनाये गये हैं। सभी चेक पोस्ट पर पदाधिकरियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। निर्वाचन के दौरान राजनीतिक दलों, अभ्यर्थियों एवं पदाधिकरियों कर्मियों के द्वारा भी आदर्श आचार संहिता का पालन किया जाना आनिवार्य है। साथ हीं यह भी आवश्यक है कि व्यय, रिश्वत एवं भ्रष्ट आचरण आदि से संबंधित शिकायत प्राप्त होते हीं त्वरित कार्रवायी की जाय। इसके लिए जिला में 39 फ्लाइंग स्क्वायड टीम (एफएसटी) का गठन किया गया है।
                                                                           

 # नामांकन पत्रों को बारिकी से भरने की दी सलाह
बैठक में अभ्यर्थी नामांकन से संबंधित सभी तरह के प्रपत्रों के बारे में विस्तार से बताया गया एवं छोटी-छोटी होने वाली चूक से बचने की सलाह दी गयी। कोविड-19 के परिपेक्ष्य में मतदान केन्द्रों पर की जाने वाली व्यवस्था के बारे में जिलाधिकारी ने कहा कि मतदान केन्द्रों को मतदान के एक दिन पूर्व सेनिटाइज कराया जाय। 
-बूथों पर थर्मल स्कैनिंग होगी, दिए जाएंगे ग्लॉव्स्स भी मतदान केन्द्र पर थर्मल स्केनिंग के द्वारा मतदाताओं की जांच जरूर की जाए। इसके लिए आशा एवं आंगनबाड़ी सेविका को जरूरी प्रशिक्षण सिविल सर्जन के द्वारा दिया जाएगा। सभी मतदताओं को ग्लोब्स दिया जाएगा। जिसे मतदाता मतदान करने के बाद मतदान केन्द्र पर रखे गये डस्टबीन में डालेंगे। मतदान की समाप्ति के बाद उस डस्टबीन को निकट के पीएचसी पर ले जाकर कोविड प्रोटोकाल के तहत् उसका डिस्पोजल किया जाएगा। सभी मतदान केन्दों पर सेनिटाइज भी रखा जाएगा। जिलाधिकारी के द्वारा सभी निर्वाची पदाधिकारियों को मतदान केन्द्रों पर एएमएफ की सुविधा उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया। 
-250 मतदान केन्द्र होंगे महिला कर्मियों के हवाले जिले के 250 मतदान केन्द्रों का संचालन केवल महिलाओं के द्वारा किया जायेगा। उसे चिन्हित कर उसकी सूची शीघ्र उपलब्ध करायी जाय। इसके अतिरिक्त प्रत्येक विधान सभा क्षेत्र में दो-दो मतदान केन्द्र केवल पीडब्लूडी (दिव्यांग) कर्मियों के द्वारा संचालित कराया जाएगा। इसकी भी सूची की मांग की गयी। महिला संचालित वूथ महिला फ्रेंडली एवं पीडब्लूडी संचालित बूथ दिव्यांग फ्रेंडली होना चाहिए। शस्त्र सत्यापन नहीं कराने वालों के खिलाफ वारंट जारी जिलाधिकारी ने कहा कि अभी तक 85 प्रतिशत हीं शस्त्र सत्यापन हुआ है। जो लोग सत्यापन नहीं कराये हैं उनके विरूद्ध कार्रवाइ की जाय एवं 107 के तहत तेजी से बांड डाउन कराया जाय नही तो वारंट जारी कर गिरफ्तार किया जाय। सभी निर्वाची पदाधिकारी स्ट्रांग रूम भी देख लें और तैयारियों को लेकर समुचित व्यवस्था करें।
                        www.aaptak.net

No comments