Header Ads

AAP TAK NEWS : पालक के यह गुण जानकर आप भी चौंक जाएंगे!www.aaptak.net

                                                                               

लोग इसे सब्जी, सूप या सलाद के रूप में खाना पसंद करते हैं। विटामिन्स , कैलोरी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, फाइबर और खनिज लवण से भरपूर पालक कई हेल्थ प्रॉब्लम्स दूर करने में भी मददगार होती है। इतना ही नहीं, रोजाना इस सब्जी का सेवन खून की कमी भी दूर करता है। चलिए आपको बताते हैं पालक खाने से आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं।
विटामिन्स से भरपूर
पालक को केवल हिमोग्‍लोबिन बढ़ाने वाली स‍ब्‍जी माना जाता हैं। बहुत कम लोग जानते हैं कि इसमें बहुत से और भी गुण होते  है। पालक में कैलोरी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, फाइबर और खनिज लवण होता हैं। पालक में विटामिन A,B,C,Z,P  के साथ-साथ चुना और तांबा बनाने वाले तत्व भी इसमें पाए जाते हैं। साथ ही पालक में खनिज लवण जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन भी पाये जाते हैं। 
                                                                              

 $दिल को रखें हेल्दी
पालक दिल के लिए फायदेमंद होता है। आधा चम्‍मच चौलाई का रस, एक चम्‍मच पालक का रस और एक चम्‍मच नींबू का रस तीनों को मिलाकर रोज सुबह पीने से खुन साफ रहता है और दिल अच्छे से काम करता है। पालक "एनीमिया" में दवाइयों से ज्यादा फायदा पहुंचाता है।
                                                                              

 $बालों के लिए उपयोगी
पालक हेल्थ के साथ-साथ बालों के लिए भी बहत अच्छा होता है। जो लोग हेयर फॉल से परेशान हैं उन्हें पालक को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। क्‍योकि पालक शरीर में आयरन की कमी को पूरा करके हेयर फॉल को कम करता है।

 $आंखो की रोशनी बढ़ाए
पालक लीवर को ज्यादा काम करने में मदद करता है और साथ ही साथ आखों की रोशनी भी तेज करता है। दिमागी काम करने वालों के लिए यह एक ताकतवर सब्जी होती है।
 $स्किन प्रॉबल्म करें कम
पालक झाइयां और झुर्रियों को दूर करने में भी आपकी मदद करता हैं। पालक और नीबू के रस में कुछ बूंदे ग्लिसरीन की मिलाकर सोते समय त्‍वचा पर लगाने से लाभ होता है या फिर पालक का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे से झाइयां दूर हो जाती है। यह पेट के हाजमे को ठीक रखता है और  ऐसिड भी दूर करता है। 
                                                                                 

 $पायरिया से छुटकारा
 पालक में फोलिक एसिड और कैल्शियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है। दांतो के लिए यह बहुत जरूरी होती है  । कच्चे पालक के पत्ते चबाने से पायरिया की तकलीफ से निजात मिल जाती है।

 $मोटापा करे कम
 पालक के रस में गाजर का रस मिलाकर पीने से चर्बी कम होने लगती है या फिर पालक के रस में नींबू का रस मिलाकर पीने से मोटापा दूर होता है।मिट्टी खाने की वजह से बच्चों का पेट बढ़ जाता है ऐसे में दिन में दो बार पालक खिलाने से पेट हल्का रहता है और बच्चा चुस्त रहता है।                
         www.aaptak.net
          https://g.page/modernhomeway

No comments