Header Ads

AAP TAK NEWS :बिहार की राजधानी पटना में रिकॉर्ड तोड़ ऑनलाइन फ्रॉड, साइबर क्राइम में देश के बड़े शहर पीछे छूटे #

$$बिहार की राजधानी पटना में देश में दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा साइबर क्राइम किए जाते हैं. अनाधिकृत इलेक्ट्रानिक फंड ट्रांसफर के सबसे ज्यादा मामले दिल्ली के बाद पटना में होते हैं    
                                                                          

                 भारतीय रिर्जव बैंक ने बैंकिंग क्षेत्र में हो रही धोखाधड़ी की शिकायतों पर कहा कि 2019 से लेकर 2020 तक इलेक्ट्रानिक फंड ट्रांसफर से जुड़ी 19 हजार से ज्यादा शिकायतें मिली है. इन शिकायतों के बारें में देश के सभी बड़े जिलों को सूचित किया गया है. साइबर क्राइम में सबसे पहले नंबर पर दिल्ली में शिकायते दर्ज होती हैं फिर दूसरे नंबर पर बिहार की राजधानी पटना में साइबर अपराध को अंजाम दिया जाता है.
                                                                              

                               बैंक अपने सभी ग्राहकों की संभव मदद करने का प्रयास करते हैं. वहीं रिर्जव बैंक की तरफ से भी मामलों को बैंकों के पास भेजा जाता है जिससे जल्द ग्राहकों की परेशानी का समाधान किया जा सके......................................  
                                                                                       

                          
                     RBI के पास पिछले एक साल में 4 लाख से अधिक शिकायतें आईं जिसमें डेबिट, क्रेडिट CARD पर बिना जानकारी के शुल्क लगाने की समस्या सबसे अधिक पाई गई.  
एक आरटीआई के अनुसार मार्च 2020 से लेकर जून के दौरान आरबीआई के निर्देशों के उल्लंघन के हजारों मामले सामने आए हैं जिसमें बैंकिंग वित्तीय कंपनियों ने ग्राहकों को ज्यादा ठगा है. 
                                   आरबीआई के अनुसार शिकायतों में सरकारी और निजी बैंक दोनों ही शामिल है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के लिए करीब 90 हजार शिकायतें दर्ज हैं. वहीं निजी बैंक का एचडीएफसी बैंक शिकायतों के मामले में दूसरे नंबर पर है. हर महीनें बैंकों में 30 हजार से ज्यादा ग्राहक ठगी और बैंकिंग सेवा में परेशानी की शिकायत दर्ज करते हैं. 
                                                                      www.aaptak.net

No comments