Header Ads

Aaptak.net:बैंकों में लटकेगा ताला, आज ही निपटा लें अपना काम 26 नवंबर बैंकों में लटकेगा ताला

                                                                         

26 नवंबर को हड़ताल

दरअसल, केंद्रीय ट्रेड यूनियनों की 26 नवंबर को राष्ट्रव्यापी आम हड़ताल है. इस हड़ताल में अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (एआईबीईए) ने भी शामिल होने की घोषणा की है. 

26 नवंबर को बैंकों में कामकाज ठप

अगर आपको बैंकिंग से जुड़े काम कराने हैं तो आज यानी 25 नवंबर को निपटा लें क्योंकि 26 नवंबर को देश के अधिकतर बैंकों में कामकाज नहीं होगा. ज्यादातर बैंकों ने अपने ग्राहकों के लिए सोशल मीडिया के जरिए एक अलर्ट मैसेज भी जारी कर दिया है.

26 नवंबर को हड़ताल
दरअसल, केंद्रीय ट्रेड यूनियनों की 26 नवंबर को राष्ट्रव्यापी आम हड़ताल है. इस हड़ताल में अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (एआईबीईए) ने भी शामिल होने की घोषणा की है. 
30 हजार कर्मचारी होंगे शामिल
                                                                    

एआईबीईए के मुताबिक महाराष्ट्र में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों, पुरानी पीढ़ी के निजी क्षेत्र के बैंकों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों और विदेशी बैंकों के करीब 30,000 कर्मचारी हड़ताल में शामिल होंगे. हड़ताल की कारण
एआईबीईए ने कहा, ‘‘लोकसभा ने हाल में संपन्न सत्र में तीन नए श्रम कानूनों को पारित किया है और कारोबार सुगमता के नाम पर 27 मौजूदा कानूनों को समाप्त कर दिया है. ये कानून शुद्ध रूप से कॉरपोरेट जगत के हित में हैं. इस प्रक्रिया में 75 प्रतिशत श्रमिकों को श्रम कानूनों के दायरे से बाहर कर दिया गया है. नए कानूनों में इन श्रमिकों को किसी तरह का संरक्षण नहीं मिलेगा.’’ 
ज्यादातर बैंक जुड़े हैं एआईबीईए से 
आपको बता दें कि एआईबीईए भारतीय स्टेट बैंक और इंडियन ओवरसीज बैंक को छोड़कर ज्यादातर बैंकों का प्रतिनिधित्व करता है. इसके सदस्यों में विभिन्न सार्वजनिक और पुराने निजी क्षेत्र के बैंकों के अलावा कुछ विदेशी बैंकों के चार लाख कर्मचारी हैं. 
शुक्रवार को होगा कामकाज
26 नवंबर की हड़ताल के अगले दिन शुक्रवार को बैंकों में कामकाज होगा. इसके बाद एक बार फिर 28 को चौथे शनिवार के कारण और 29 नवंबर को रविवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे.
डिजिटल लेनदेन पर असर नहीं
हालांकि, 26 नवंबर के हड़ताल या अवकाश का डिजिटल लेनदेन पर असर नहीं पड़ेगा. कहने का मतलब ये है कि आप नेटबैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग के जरिए ट्रांजैक्शन कर सकते हैं. वहीं, एटीएम से भी पैसे निकाल सकते हैं.
                                      $ aaptak.net
                                      ○ https://g.page/modern-home-way

No comments