Header Ads

Aaptak.net:HIGH-हाई ब्लड प्रेशर के मरीज भूलकर भी खाने में शामिल न करें'5 भोज्य पदार्थ तुरंत शुरू कर दें परहेज!

 

डॉ सुमन श्रीवास्तव से आप तक के रिपोर्टर से साक्षात्कार के दौरान बातचीत हुई तो डॉक्टर सुमन श्रीवास्तव ने हाई ब्लड प्रेशर के मरीज के लिए बहुत ही खास परहेज बताया जो यदि कोई भी रोगी अगर उस चीज पर ध्यान रखते हैं तो उनका ब्लड प्रेशर हमेशा हमेशा कंट्रोल में रहेगा! डॉ श्रीवास्तव ने कहा कि आज युवा हो या कोई बुजुर्ग हर तीसरा व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर के रोग से परेशान है। अगर आप भी इस रोग को कंट्रोल रखने के लिए दवाईयां खा-खाकर तंग आ चुके हैं तो अपनी डाइट पर थोड़ा ध्यान जरूर दें। आइए जानते हैं ऐसी 5 चीजों के बारे में जो बढ़ा सकती हैं हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों की मुश्किलें, जिनका सेवन उच्च रक्तचाप के मरीजों को  भूलकर भी नहीं करना चाहिए। 
$$ कॉफी- 
                                                                         

हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को चाय या कॉफी का सेवन कम करना चाहिए। इन पेय पदार्थों में कैफीन की मात्रा अधिक होती है,  जो ब्लड प्रेशर के रोगियों की समस्या को और बढ़ा सकती है। 
$$ अचार-  
                                                                        

भोजन को संरक्षित करने के लिए नमक की आवश्यकता होती है। नमक भोजन को जल्दी सड़ने से बचाकर उसे लंबे समय तक खाने योग्य बनाए रखता है। सब्जियां, कैनिंग और तरल पदार्थों को संरक्षित के लिए नमक बेहद जरूरी होता है। लेकिन नमक वाली सरंक्षित चीजों का सेवन हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए परेशानी का सबब बन सकता है। 
$$ नमक- 
हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए नमक का अधिक सेवन उच्च रक्तचाप और हृदय रोग का कारण बन सकता है। यह रक्त में द्रव संतुलन को प्रभावित कर सकता है, जिससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। यही वजह है कि हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को भोजन में नमक कम खाने की सलाह दी जाती है।  
$$ डिब्बाबंद सूप- 
डिब्बाबंद सूप में सोडियम की उच्च मात्रा होती है। डिब्बाबंद और पैक किए गए स्टॉक में सोडियम की मात्रा अधिक होने से वो आपके रक्तचाप को बढ़ा सकते हैं। टमाटर सूप का एक कैन सोडियम का स्रोत हो सकता है।
$$ मसालेदार खाना -
    यूं तो अधिक मिर्च मसाले वाले भोजन का सेवन करना किसी के लिए भी सेहतमंद नहीं होता है। लेकिन ब्लड प्रेशर के मरीजों को तो खासतौर पर ऐसा भोजन करने से बचना चाहिए। मसालेदार भोजन का सेवन उनकी परेशानी और ब्लडप्रेशर को और बढ़ा सकता है।
                                     @@ aaptak.net
                                    ○ https://g.page/modern-home-way

No comments