Header Ads

डॉ सुमन का दावा,कोरोना से बचाने में मददगार साबित हैं आर्युवेद के नुस्खे

                                     
संवाददाता एस के सोनू
                      कोविड-19 से देश जहां एक तरफ लड़ रहा है और मर भी रहा है लगभग 1 साल के बाद भी कोरोना वायरस दुनिया में फैलता जा रहा है !साथ ही इसकी टीका व्यक्ति लगने का पहला चरण भी शुरू हो चुका है, लेकिन आए दिन कोविड-19 के मरीजों में काफी बढ़ोतरी तेजी से हो रही है। आपको बताते चलें की डॉ सुमन ने कोविड-19 से आर्युवेद के माध्यम से बचने के काफी आसान उपाय है जो की आपके घरों में बड़े ही आसानी से मिल जाएंगे! आपको बताते चलें कि डॉक्टर सुमन ने यह भी जानकारी दी कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ रहे मामले को देखते हुए यह जरूरी नहीं है कि यह केवल बड़े और युवाओं पर ही बुरा असर दिखाएगा बल्कि घर में रहने वाले छोटे बच्चे भी इसकी चपेट में काफी आ रहे हैं इसलिए घरों में रहने वाले छोटे बच्चों का भी विशेष ध्यान रखें!
कोविड-19 बचाओ आयुर्वेदिक टिप्स :
# कोविड से बचने के लिए हमें सबसे पहले गरम पानी पीने की आदत डालनी पड़ेगी
# चूल्हे पर स्टील के कंटेनर में पीने के पानी को अच्छी तरह से उबालें
# फिर बाद में चार या पांच पिपरमिंट के पत्ते और एक छोटा अदरक का टुकड़ा साथ में लॉन्ग डालें और इसे 3 से 4 मिनट तक खूब बढ़िया से उबल जाने दे!
# सुबह में एक बार इस पानी के मिश्रण से कोविड 19 बचाओ के लिए यह जीवन जूस माना जाता है इसे हर रोज सेवन करें!
# भर दिन साधारण पानी पीने से अच्छा है कि इस का ही सेवन करें
# अथवा 1 लीटर पानी में तुलसी के पत्ते को अच्छी तरह से उबाल ले। तुलसी के पत्तों को तब तक उबलने दें जब तक 1 लीटर पानी एक चौथाई के बराबर ना हो जाए!
# इसके बाद एक चौथाई पानी के बच्चे होने पर 4-6 दाने काली मिर्च और थोड़ा सा गुण और एक चम्मच नींबू रस डालकर इसे तैयार किया जा सकता है!
# इसे कोविड-19 में अमृत समान समझे इसे हर्बल चाय के रूप में आप प्रतिदिन एक या दो बार भी पी सकते हैं बुखार के लक्षणों की शुरुआत में केवल कुछ दिनों के लिए इसका सेवन कर सकते हैं!
# डॉ सुमन आयुर्वेदिक विशेषज्ञ का कहना है की निरंतर सेवन किए जाना ठीक नहीं है। इसलिए 5 से 6 दिन के बाद इसका एक बार सेवन जरूर कर सकते हैं!
डॉ सुमन ने सबसे बड़ी बात कोरोना से सुरक्षित रहने के लिए बताएं!
घर पर रहें, सुरक्षित रहें,
     देश को 'कोरोना'-मुक्त करें।
है यह खतरनाक महामारी,
          इसे भगाना सबकी जिम्मेवारी।।
                      डॉ सुमन श्रीवास्तव
●http://news.aaptak.net
○https://g.page/modern-home-way
#  https://g.co/kgs/8rj8xB

No comments