Header Ads

Aap tak.net:विश्व रक्तदाता दिवस पर ब्लड फाॅर सारण ने किया रक्तदान शिविर का आयोजन

                                 
एसके सोनू
                     विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर ब्लड फाॅर सारण व लेट्स इंसपायर बिहार के सारण इकाई ने संयुक्त रूप से मिलकर ब्लड बैंक,छपरा में रक्तदान शिविर का आयोजन किया,जिसमें युवाओं ने बढ चढ़कर हिस्सा लिया।
रक्तदान शिविर में सबसे पहले हैलो डाक्टर के संस्थापक अभय पांडेय जी ने रक्तदान कर शिविर का उद्घाटन किया।
                                    
विदित हो कि कोरोना महामारी के समय रक्त अधिकोष,छपरा में ब्लड की कमी चल रही है,जिसको देखते हुये सभी सदस्यों ने मिलकर रक्तदान शिविर लगाने का निर्णय लिया ताकि जरूरतमंद लोगों की मदद किया जा सके।
ब्लड बैंक के इंचार्ज धर्मवीर भारती जी ने कहा कि रक्तदान की सेवा महान सेवा है क्योंकि इसके माध्यम से अनेक जीवन की रक्षा होती है,व विशेष परिस्थिति में एक यूनिट रक्त से चार लोगों की जान बचाई जा सकती है।रक्त दान से अनेक लाभ भी होते हैं। आप स्वयं भी स्वस्थ रहने में इसका लाभ प्राप्त करते हैं,और दूसरों को भी स्वस्थ व जीवन जीने में विशेष सहयोग देकर लाभ प्राप्त करते हैं,
रक्तदान करने से न केवल किसी व्यक्ति का जीवन बचता है बल्कि रक्तदाता में नई कोशिकाओं का सृजन भी करता है।
नये कोशिकाओं के बनने से शरीर में एक विशेष स्फूर्ति का संचार होता है। शरीर में रोगप्रतिरोधक की क्षमता बढ़ने लगती है।
ज्ञात हो कि, इस कोरोना महामारी के समय रक्तदान की भारी कमी हुई है,रक्त लेने वाले मरीजों की संख्या देने वाले से ज्यादा हो गयी है जिससे काफ़ी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।
ब्लड फाॅर सारण के संरक्षक, संजीव चौधरी ने कहा कि हम सभी सदस्य हमेशा रक्तदान के लिए तैयार रहेंगे चाहें स्थिति कितनी भी विपरीत क्यों न हो, रक्त की कमी नहीं होने दिया जायेगा।
शिविर में सारण के विभिन्न प्रमंडल से आये हुये युवाओं ने रक्तदान किया जिसमें मुख्य रूप से सत्यम सिंह,अशोक गुप्ता, ओमप्रकाश यादव,संजय कुमार, चंदन यादव अतीक रिजवान आदि ने भाग लिया।
                         कार्यक्रम को सफल बनाने में ब्लड फाॅर सारण के अभय,सतीश,नीतीश,निर्भय आदि ने सक्रिय भूमिका निभाई।

No comments