Header Ads

BIHAR-नियोजित शिक्षक स्थानांतरण नियमावली वाले प्राथमिक शिक्षक संघ ने उठाए सवाल

                                  
संजय भारद्वाज ब्यूरो प्रमुख बिहार
शिक्षक स्थानांतरण नियमावली जटिल है- सुरेंद्र
  बिहार सरकार द्वारा शिक्षकों का स्थानांतरण नियमावली जारी की गई है जिस के संबंध में प्राथमिक शिक्षक संघ सदर के सचिव सुरेंद्र सिंह का कहना है कि
शिक्षक स्थानांतरण नियमावली  शिक्षकों के लिए बहुत जटिल है । स्थानांतरण से पूर्व विभाग रिक्तियों का आकलन करेगी। ये रिक्तियाँ वर्तमान नियोजन प्रक्रिया में से नहीं होगी । कुल मिलाकर आज की तिथि में रिक्तियाँ शून्य है। इसके लिए पद सृजन की कार्रवाई करनी होगी जो एक जटिल एवं लम्बी प्रक्रिया है।                                                                                                  नियमावली में लिखा गया है कि माननीय पटना उच्च न्यायालय द्वारा आदेशित शिक्षकों के प्रमाण पत्र जाँच में क्लीन चिट मिलने पर ही शिक्षक स्थानांतरण के पात्र होंगे। वर्तमान में एक लाख से अधिक शिक्षकों के फोल्डर निगरानी को उपलब्ध ही नहीं हुए हैं । 
                                                                               


किन शिक्षकों का प्रमाण पत्र जांच हुआ है  किनका नहीं हुआ है  यह शिक्षक कैसे पता करेंगे  ।यदि प्रमाण पत्र की जांच नहीं हुई है तो इसमें शिक्षक कहां दोषी है । 
                                                                          
पत्र जांच में  यदि कई साल लग जाएंगे तो क्या स्थानांतरण नहीं होगा।  
                                                                                                                                    
नए नियम के तहत दिव्यांग कैटगरी का लाभ केवल वही उठा पाएंगे जिनकी बहाली दिव्यांग कोटि में हुई हो । इस नियम के कारणप्रमाण  सेवा के दौरान हुई अपंगता से दिव्यांग हुए शिक्षकों को कोई लाभ नहीं होगा।किसी भी विभागीय कार्रवाई के अधीन अथवा कतिपय कारणों से अप्रशिक्षित रह गए शिक्षक स्थानांतरण के पात्र नहीं होंगे। 
किसी भी शिक्षकों को अपने इच्छा अनुसार ट्रांसफर नहीं होगा। कुछ शिक्षकों का ट्रांसफर हो सकता है लेकिन अपने इच्छा अनुसार नहीं होगा। कुल मिलाकर देखा जाए तो नया नियमावली में शिक्षकों के हित में नहीं है।
मेरा कहना है कि नए स्थानांतरण नियमावली में सुधार करके इसको फिर से लाया जाए जिससे शिक्षक अपना स्थानांतरण आसानी से करा सके ।सुरेंद्र सिंह, सचिव ,प्राथमिक शिक्षक संघ सारण।
●http://news.aaptak.net
○https://g.page/modern-home-way
# https://g.co/kgs/8rj8xB

No comments