Header Ads

aap tak.net:छपरा शहर में स्मार्ट prepaid मीटर तेजी से लग रहे हैं। नए कनेक्शन लेने पर स्मार्ट मीटर ही लगाए जायेंगे ।

                                 
संजय भारद्वाज
         ब्यूरो प्रमुख बिहार झारखंड
येंंे.                        
                                    
छपरा शहर में 40 हजार स्मार्ट मीटर लगाए जाना हैं। अभी तक पूरे शहर में करीबन 3000 मीटर लग चुके हैं एवं 19 हज़ार बिजली उपभोगताओ का सर्वे कर लिया गया है। स्मार्ट prepaid मीटर लगाना अनिवार्य है। स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगने से लोग बिजली की बचत के लिए प्रेरित हो रहे हैं। अतः स्मार्ट prepaid मीटर लगवाने में सहयोग करें ।
उपभोक्ता के पास बिजली का बिल नहीं आएगा, क्योंकि रिचार्ज करने के नाते उसकी जरूरत ही नहीं पड़ेगी। बिजली का बिल नहीं आएगा तो उसे भरने के लिए बिजली केंद्र के चक्कर काटने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी
साथ ही मीटर रीडिंग के दौरान होने वाली चूक, बिल बढ़ाकर भेज दिए जाने की समस्या जैसी मुसीबत से भी छुटकारा मिल जाएगा l
उपभोक्ताओं को BIHAR BIJLI SMART METER APP माध्यम से वर्तमान शेष बिजली बिल, बिजली की वर्तमान शेष राशि, और पिछले महीने खपत बिजली की मात्रा के माध्यम से पता चल सकता है, जिससे उन्हें अपने स्वयं के बिजली की खपत के बारे में पता चल जाएगा।
स्मार्ट मीटर का रिचार्ज यानी बिजली bill के लिए भुगतान BIHAR BIJLI SMART METER app से त्वरित और आसान है।उपभोक्ता बिजली विभाग के कैश काउंटर पर भुगतान कर रिचार्ज करवा सकते हैं। इसके अलावा कई ऑनलाइन भुगतान प्लेटफार्मों ने बिजली भुगतान सेवाएं भी खोली हैं। 
बिजली रिचार्ज की वजह से बिजली विभाग पर बकाया का भार नहीं रहेगा। न ही वसूली की नौबत आएगी। 
जैसा कि हम बता चुके हैं कि प्रीपेड स्मार्ट मीटर में रिचार्ज की सुविधा की वजह से बिल भेजने की झंझट से मुक्ति मिल जाती है। उसी तरह इसका एक पक्ष यह भी है कि यह पर्यावरण के अनुकूल भी है। क्योंकि इसमें बिल के लिए कागज की जरूरत नहीं पड़ती है

No comments