Header Ads

Aap tak.net:सारण समाहरणालय, छपरा (जन-सम्पर्क शाखा)छपरा नगर वासियों से जिलाधिकारी सारण ने स्मार्ट प्री पेड मीटर लगाने की अपील

                                   
संजय भारद्वाज 
          (ब्यूरो प्रमुख बिहार झारखंड)
सारण, छपरा 19 दिसम्बर: जिलाधिकारी सारण श्री राजेश मीणा के द्वारा समाहरणालय कार्यालय कक्ष में विद्युत उपभोक्ताओं को स्मार्ट मीटर से जोड़ने के परिप्रेक्ष्य में आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए संबंधित विधुत कार्यपालक अभियंताओं को आवश्यक निदेश दिया गया।
                                   
           जिलाधिकारी के द्वारा बताया गया कि माननीय मुख्यमंत्री, बिहार द्वारा दिये गए निदेश के आलोक में पूरे बिहार में वर्ष 2025 तक शत-प्रतिशत विद्युत उपभोक्ताओं को स्मार्ट मीटर से जोड़ा जाना है।
                                  
 बैठक में विधुत कार्यपालक अभियंता से उपभोक्ताओं को स्मार्ट मीटर से जोड़ने की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की गयी। विधुत कार्यपालक अभियंताओं के द्वारा बताया गया कि छपरा शहर में कुल 38000 विधुत कनेक्शन है जिससे 650 लाख रुपये का रुपये का राजस्व संग्रह होता है।
                                   
 प्रथम चरण में 20000 हजार स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें अब तक 600 स्मार्ट मीटर लगाये जा चुके है। आने वाले महीनों में ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य शुरु कर दिया जाएगा। विधुत कार्यपालक अभियंताओं के द्वारा इस कार्य में आ रही परेशानी एवं उक्त मीटर लगाने से विद्युत उपभोक्ताओं को होनेवाले लाभों की विस्तृत जानकारी जिलाधिकारी महोदय को उपलब्ध करायी गयी। जिलाधिकारी के द्वारा कार्य में और तेजी लाने का निदेश दिया गया। जिलाधिकारी के द्वारा उपभोक्ताओं को स्मार्ट मीटर लगाने से होने वाले लाभों की जानकारी उपलब्ध कराने की बात कही गयी ताकि उपभोक्ता आसानी से स्मार्ट मीटर लगवा सकें। जिलाधिकारी के द्वारा स्मार्ट प्री पेड मीटर लगाने के लाभों की जानकारी देते हुए सारण वासियों से निश्चित रूप से स्मार्ट प्री-पेड मीटर लगवाने की अपील की है।
                                    
         जिलाधिकारी के द्वारा बताया गया कि बिजली के मीटरों को बिलिंग के लिए मैनुअल रीडिंग, बिलों के वितरण, शुल्क की वसूली और बिजली का बकाया भुगतान न करने पर विधुत डिस्कनेक्शन की आवश्यकता नहीं होगी। स्मार्ट प्री-पेड मीटर के लगाने के उपरांत दैनिक ऊर्जा खपत की जानकारियाँ Bihar Bijli Smart meter पर 24 घंटे सातों दिन उपलब्ध रहता है। स्मार्ट प्री-पेड रिचार्ज हेतु पूर्व से विभागीय काऊटर के साथ ही स्मार्ट प्री-पेड मीटर रिचार्ज ऐप एवं ऑन लाईन सुविधा मौजूद है। स्मार्ट प्री-पेड मीटर से पूर्व मे खपत ऊर्जा बकाया राशि को 300 दिनों में विभाजित कर दी जाती है जो कि विलंब अधिभार रहित होगा। स्मार्ट प्री-पेड मीटर में राशि शून्य होने पर विद्युत संबंध स्वतः कार्य दिवस को सुबह 10 बजे से 1 बजे दिन तक कट जायेगी। स्मार्ट प्री-पेड मीटर में राशि रिचार्ज होने के उपरांत यदि मीटर की शेष राशि शून्य से ऊपर होगी तो विद्युत संबंध स्वतः जुड़ जायेगी। स्मार्ट प्री-पेड मीटर लगाने के उपरांत बिजली बिल में संभावित गलतियों से बचा जा सकता है। स्मार्ट प्री-पेड मीटर लगवाने में अवरोध उत्पन्न करने वाले उपभोक्ताओं का निदेशानुसार विद्युत विच्छेदन कर दी जायेगी। स्मार्ट प्री-पेड मीटर ऐप से ऊर्जा खपत की जानकारी से ऊर्जा बचत की जा सकती है। स्मार्ट प्री-पेड मीटर से उपभोक्ता जितना रिचार्ज कराएगा, वह उतनी ही बिजली खर्च कर सकेगा पहले की तरह बिजली बकाएदार कहलाने की नौबत नही आयेगी।
                                   
 बैठक में जिलाधिकारी के साथ में अधीक्षण अभियंता, विद्युत अंचल तथा कार्यपालक अभियंता, विद्युत आपूर्ति, पूर्वी एवं पश्चिमी एवं संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।
   जिला जन-सम्पर्क पदाधिकारी
         सारण, छपरा।

No comments